इफको सागरिका की जानकारी [कीमत, फायदे, उपयोग, 10, 25kg] | Iffco Sagarika Uses In Hindi Price

2199

Iffco Sagarika Uses Hindi Price फायदे 10 kg 25 kg उपयोग, किलो कीमत इफको सागरिका का प्रयोग कैसे करें खाद khad ke fayde, कौन-कौन से तत्व 50 kg dose टॉनिक liquid लिक्विड डोज पर एकड़

आजकल फसलों में लगातार रासायनिक उर्वरकों का उपयोग बढ़ते जा रहा है जिसके कारण आगे चलकर इसका काफी ज्यादा नुकसान किसानों को देखने को मिल सकता है।

क्योंकि रासायनिक खाद के ज्यादा प्रयोग से लगातार मिट्टी की उर्वरा शक्ति कम होती जा रही है।

जिससे हर वर्ष khad की मात्रा बढ़ती जा रही है इसी को ध्यान में रखते हुए इफको कंपनी ने इफको सागरिका के नाम से जैव उर्वरक मार्केट में उपलब्ध करवाया है।

जो दानेदार और लिक्विड रूप में मार्केट में उपलब्ध है iffco sagarika के उपयोग से फसलों में काफी अच्छा रिजल्ट देखने को मिल रहा है ।

और इसको समुद्री शैवाल से निर्मित किया गया है तो चलिए अब इसके बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं कि इफको सागरिका के क्या फायदे और नुकसान है।

इफको सागरिका क्या है (iffco sagarika kya hai)

सागरिका इफको समुद्री शैवाल से निर्मित किया गया दानेदार खाद है जो पूरी तरह से जैविक उर्वरक का काम करता है ।

सागरिका को भारत की सबसे बड़ी सहकारिता संस्था इफको द्वारा भारत में लांच किया गया है।

Iffco sagarika z++ के उपयोग से रासायनिक फर्टिलाइजर का प्रयोग कम होते जाएगा जिससे भविष्य में मिट्टी की उर्वरा शक्ति भी बनी रहेगी और इसके upyog से पौधों में बहुत सारे पोषक तत्व एक साथ उपलब्ध हो जाता है।

उसी के साथ पौधों की प्रतिरोधक क्षमता भी काफी अच्छी हो जाती है और इफको सागरिका को सरकार द्वारा भी काफी ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है।

इफको सागरिका गोल्ड में कौन-कौन से तत्व है (content, nutrients)

सागरिका में वह सभी तत्व पाए जाते हैं जो पौधों को जरूरत होती है तो इसके उपयोग से पौधों में बहुत सारे तत्व (content) एक साथ पौधों को मिल जाते हैं।

Iffco sagarika z++ मेंआक्सिन, हाईसैकोटोकनिन, जेब्रालीन, नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सल्फर, कापर, आयरन, बोरो, जिंक, अमीनो एसिड, मैगनीज जैसे सभी पोशक तत्व एक साथ उपलब्ध हो जाते हैं।

बाज़ार में उपलब्ध (Iffco sagarika product granules, liquid)

इफको सागरिका फर्टिलाइजर बाजार में बहुत सारे फॉर्म में उपलब्ध है जैसे अगर आप इसको दानेदार फॉर्म (granules form) में खरीदना चाहते हैं तो यह दानेदार फॉर्म में बड़े पैक और छोटे पॉलीबैग (bucket) में उपलब्ध है।  

जिसे आप अपने हिसाब से खरीद सकते हैं उसी के साथ यह लिक्विड रूप में भी मार्केट में उपलब्ध है जिसकी काफी ज्यादा डिमांड बढ़ती जा रही है।

इफको सागरिका गोल्ड लिक्विड (Iffco sagarika liquid uses in hindi)

इसको अगर हम लिक्विड रूप में प्रयोग करते हैं तो हमको काफी ज्यादा फायदे देखने को मिलते है ।

और फसलों में डालने के लिए आसानी भी होती है क्योंकि हम अगर सागरिका का लिक्विड रूप उपयोग करते हैं तो इसको हम पौधों में स्प्रे के माध्यम से भी डाल सकते हैं ।

या फिर हम किसी दवाई के साथ मिलाकर भी इसका प्रयोग कर सकते हैं या फिर पौधों में डाले जाने वाले टॉनिक के साथ भी इसका उपयोग किया जा सकता हैं तो इसका लिक्विड रूप फसलों में डालने के लिए काफी ज्यादा आसानी होती है।

सागरिका गोल्ड फायदे लाभ (sagarika gold benefits, fayde, labh)

इफको सागरिका के उपयोग से बहुत सारे फायदे फलों और सब्जियों में देखने को मिलता है यह हर तरह की फसलों जैसे धान, गेहूं, मक्का इसके अलावा हर तरह की सब्जियों में उपयोग किया जा सकता है जिसके फायदे फसलों में देखने को मिलता है।

Iffco sagarika z++ का सबसे बड़ा लाभ पौधों को यह होता है कि पौधों को एक साथ सारे पोषक तत्व मिल जाता है जिससे पौधे अपने पूरे जीवन काल में बीमारी से दूर रहता है या यु कहे तो फसलों में कम बीमारियां लगती है।

इसके उपयोग से पौधों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है जिससे पौधों में रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित होती है।

इसका और फायदा यह है कि हमको फसलों में बहुत सारे खाद मिलाकर डालना भी नहीं पड़ेगा क्योंकि सागरिका में वह सारे पोषक तत्व एक साथ मिल जाता है।

पौधों में सागरिका के उपयोग से रासायनिक उर्वरकों का upyog कम होने लगता है जिससे आगे चलकर किसानों का खर्चा भी कब आने वाला है क्योंकि इसके uses से रासायनिक खाद की आवश्यकता कम पड़ती है।

सागरिका इफको गोल्ड के उपयोग से फसलों में और भी फायदे देखने को मिलते हैं जैसे फसलों की गुणवत्ता में सुधार करता है, उसी के साथ फल को बेहतर आकार प्रदान करता है।

Sagarika Iffco gold ka upyog फलों में करने से फलों का स्वाद बढ़ता है क्योंकि  यह पूरी तरह से जैव उर्वरक का काम करता है उसी के साथ फलों को चमकदार भी बनाता है।

इफको सागरिका का उपयोग प्रयोग (Iffco sagarika uses in hindi)

इस फर्टिलाइजर का उपयोग फसलों में आसानी से किया जा सकता है इसका प्रयोग करना एकदम आसान है और हमको फसलों में इसको अधिकतम 2 बार देना पड़ता है तभी इसका अच्छा रिजल्ट देखने को मिलता है।

सागरिका दानेदार (Iffco khad granules)

अगर हम सागरिका इफको का दानेदार खाद उपयोग कर रहे हैं तो हमें 1 एकड़ में 8 से 10 kg उपयोग करना पड़ेगा।

और इसको हम जैसे पहले खाद को देते आए हैं वैसे ही छिड़काव के माध्यम से या अन्य माध्यम से पौधों की जड़ों के पास देना होता है जो धीरे-धीरे घूलकर पूरे पौधों में अवशोषित हो जाता है।

सागरिका को पहली बार फसल लगने के 30 दिन बाद देना होता है उसी के साथ इसकी दूसरी dose पौधा परिपक्व होने पर दिया जाना चाहिए मतलब की फसलों या पौधों में फूल आने के समय तो इस तरह से हमको 2 बार पौधों में खुराक देना चाहिए।

इफको सागरिका लिक्विड (Iffco sagarika liquid)

अगर हम इसका लिक्विड khad उपयोग कर रहे हैं तो हमको 1 एकड़ में 250 ml के हिसाब से use करना पड़ेगा और इसकी पहली और दूसरी छिड़काव हमने पहले बताया है उसी तरह से देना होता है।

इफको सागरिका मूल्य सूची कीमत (iffco sagarika price hindi)

इफको कंपनी द्वारा बनाया गया जैविक खाद बाजार में इफको सागरिका के नाम से उपलब्ध है ।

जिसकी लिक्विड रूप में 1 लीटर की कीमत ₹500 रखा गया है, उसी के साथ 10 किलो की दानेदार पैकेट कीमत ₹415 रखा गया है।

यह कीमत ऊपर नीचे हो सकता है क्योंकि मार्केट में उतार-चढ़ाव हमेशा बना रहता है यही कीमत हमेशा नहीं रहने वाला है।

खाद के नुकसान (Khad ke nuksan)

Sagarika Iffco का उपयोग अगर हम पौधों में करते हैं या फिर हम खेती में उपयोग करते हैं तो इसके फायदे ही ज्यादा देखने को मिलेंगे।

क्योंकि आजकल रासायनिक खाद और कीटनाशकों का upyog फसलों में बढ़ते जा रहा है तो अगर हम सागरिका का उपयोग करते हैं तो हमको रासायनिक दवाओं का उपयोग कम करने पड़ेगा जिससे खेती में खर्चा भी काम आएगा और मिट्टी की उर्वरा शक्ति भी लगातार बनी रहेगी।

Conclusion

तो दोस्तों आशा है आपको इफको सागरिका के बारे में अच्छी तरह से जानकारी मिल गई होगी और वैसे भी लगातार फसलों में रासायनिक उर्वरक और रासायनिक कीटनाशकों के उपयोग से मिट्टी की उर्वरा शक्ति दिनों दिन कम होती जा रही है।

जिससे आगे चलकर काफी ज्यादा नुकसान होने वाला है इसी कारण अगर हम इफको सागरिका का उपयोग करते हैं तो मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बचा सकते हैं और लगातार खेती में हो रही खर्चों को भी कम कर सकते हैं।

FAQ

Q. इफको सागरिका के साथ कोई अन्य उर्वरक मिलाया जा सकता है?

Ans. जी बिल्कुल मिलाया जा सकता है इसके साथ हम दूसरे खाद को मिक्स करके डाल सकते हैं उसी के साथ इसका लिक्विड रूप में हम टॉनिक का भी उपयोग कर सकते हैं।

Q. इफको सागरिका क्या काम करती है?

Ans. इफको सागरिका पौधों में खाद का काम करती है जिससे फसलों में को जरूरी पोषक तत्व एक साथ मिल जाता है।

Q. इफको सागरिका का क्या काम है?

Ans. इफको सागरिका का काम फसलों या पौधो का सही विकास करना और उपज को बढ़ाना है।  

Q. सागरिका का उपयोग कब करें?

Ans. इफको सागरिका का उपयोग फसल लगने के बाद पहला खाद या दूसरा खाद के साथ मिलाकर करना सबसे अच्छा होता है ।

Other Post

4 COMMENTS

  1. ईफको सागरिका लिक्विड मे कोई अन्य कीट नाशक दवा का मिश्रण करके उपयोग कर सकते हैं ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here