सबसे सस्ता खाद सभी पोषक तत्वों के साथ सभी फसलों के लिए | Npk 18 18 18 Uses Hindi Fertilizer

824

Npk 18 18 18 Uses Hindi Fertilizer एनपीके उर्वरक n p k खाद khad, iffco  mpk ke fayde nitrogen, का उपयोग कैसे करें n.p.k का पूरा नाम खाद क्या है, नपक फुल्ल फॉर्म pura naam matlab meaning khat

आजकल ज्यादातर किसान रासायनिक खाद का उपयोग करते हैं क्योंकि यह खाद पौधों में जल्दी से रिजल्ट देने में कारगर होता है।

और इसके uses से फसलों की पैदावार में भी वृद्धि होती है उसी में से एक खाद एनपीके 18 18 18 है जो पूरी तरह से जल में घुलनशील होता है।

इसके upyog से पौधों में जरूरी पोषक तत्व की पूर्ति हो जाती है क्योंकि हमें पौधों में हर समय पोषक तत्वों के ऊपर ध्यान देना रहता है तभी फसलों की पैदावारी अच्छा देखने को मिलती है।

वैसे तो npk khad बहुत सारी कंपनी बनाती है जो अलग-अलग prakar में देखने को मिलता है इसी में से एक npk 18 18 18 है जो पौधों के लिए काफी जरूरी व फायदेमंद होता है।

नपक फुल्ल फॉर्म (एनपीके का पूरा नाम, matlab) – नाइट्रोजन (N), फास्फोरस (P) और पोटाश (K)

इफको कंपनी द्वारा निर्मित एनपीके 18 18 18 (iffco 18 18 18 ke fayde)

इफको कंपनी एक बहुत बड़ी सहकारिता संस्था है और इसके द्वारा निर्मित एनपीके खाद मे नाइट्रोजन (N) 18%, फास्फोरस (P) 18%, पोटाश (K) 18% देखने को मिलता है। इसी को हम npk 18 18 18 खाद कहते हैं।

लेकिन Iffco कंपनी ने एक और अच्छा काम किया है iffco अपने प्रोडक्ट में इन तीनों पोषक तत्व के अलावा 6.1% सल्फर की मात्रा भी मिलाया हुआ है तो इससे हम सल्फर युक्त एनपीके खाद भी कह सकते हैं।

तो अगर आप के पौधों में सल्फर की कमी भी देखी जाती है तो आप नपक खाद की यह प्रतिशत वाला मात्रा खरीद सकते हैं।

क्योंकि बाजार में हर प्रकार की मात्रा वाला n p k (नपक) खाद बनाया जाता है और किसान अपने हिसाब से khat का चुनाव करते हैं कि उनको कितने प्रतिशत वाला खाद डालना है।

अगर आप सब्जी की खेती या गार्डनिंग करते हैं तो उसके लिए npk 18 18 18 उर्वरक काफी अच्छा साबित होता है ।

क्योंकि इसके उपयोग से आपकी पौधों में सल्फर की मात्रा भी पूरी हो जाती है और इसकी कीमत भी वाजिब होती है।

और आपके हिसाब से छोटी pack या बड़ी पैक वाली npk खाद खरीद सकते हैं जो कि किसी दुकान या फिर ऑनलाइन मार्केट में उपलब्ध है।

इस खाद की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस एनपीके उर्वरक को सभी तरह के खाद के साथ मिलाया जा सकता है और यह दूसरे nitrogen khad से सस्ता भी पड़ता है।

क्योंकि हमको पौधों में डालने के लिए खाद के अलावा सल्फर खाद अलग लेना पड़ता है लेकिन इस खाद में एक साथ यह सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं।

इसका सबसे अच्छा रिजल्ट कोई भी फसलों, सब्जियों या बागवानी मे डालते हैं तो अगर हम इसको पौधों के सीधे पत्तों पर स्प्रे द्वारा डालते हैं तो जबरदस्त और सर्वश्रेष्ठ परिणाम देखने को मिलता है वैसे इसको फसलों में ज्यादातर किसान छिड़काव द्वारा डालते हैं।

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here