ट्रैक्टर का पिछला टायर बड़ा और आगे का टायर छोटा क्यों होता है?

624

tractor tyre size front back ट्रैक्टर का पिछला टायर बड़ा और आगे का टायर छोटा क्यों होता है? price 13.6-28 कीमत गुडइयर पतले टायर सिएट कीमत क्या है? कौन सा होता सबसे अच्छा एमआरएफ कितनी 12.4-28 पुराने mrf apollo

हम कई वर्षों से खेती काम में ट्रैक्टर का उपयोग करते हैं और आज के समय में खेती के काम में tractor का होना बहुत जरूरी है।

क्योंकि ट्रैक्टर के आने से kheti ka kam काफी ज्यादा आसानी हो जाता है और tractor के जरिए बड़े-बड़े मशीनों को भी आसानी से चलाया जा सकता है।

तो इस तरह से देखें तो ट्रैक्टर खेती काम में काफी ज्यादा अहम भूमिका निभाती है तो अक्सर हमारे मन में प्रश्न होता है कि ट्रैक्टर के आगे और पीछे टायर छोटे या बड़े क्यों होते हैं ऐसा क्यों बनाया जाता है ।

इसका क्या वैज्ञानिक कारण हो सकता है यह सवाल हमारे मन में अक्सर घूमते रहता है वैसे इसका बहुत बड़ा वैज्ञानिक कारण नहीं है फिर भी हम चलिए जानने का प्रयास करते हैं कि आखिर ट्रैक्टर के आगे पिछला टायर छोटा और बड़ा क्यों बनाए जाते हैं।

ट्रैक्टर का पिछला टायर बड़ा क्यों होता है

ट्रैक्टर शब्द Tractsel से बना हुआ है इसका मतलब होता है खिंचाई करना।

ट्रैक्टर का इस्तेमाल ज्यादातर वजन खींचने बड़े-बड़े ट्राली चलाने और बड़ी बड़ी मशीन चलाने के लिए उपयोग किया जाता है।

ट्रैक्टर का पिछला टायर बड़े होने के साथ-साथ काफी मोटा और भारी भी होता है और इसका कारण है भारी वजन खींचना और इसके tyre की चौड़ाई भी ज्यादा होती है तो भारी वजन खींचना पतले में संभव नहीं है।

बड़े टायर की एक सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि बड़ा टायर में पलटने का चांस बहुत कम हो जाता है फिर भी हम ट्रैक्टर पलटने की समाचार काफी ज्यादा सुनते हैं लेकिन अगर पिछला टायर छोटा होता तो यह समाचार हमको और ज्यादा सुनने को मिलता।

अब आपके मन में यह सवाल भी आ रहा होगा कि ट्रक भी तो भारी वजन खींचती है उसका टायर क्यों बराबर रहता है तो इसका कारण यह है कि ट्रक सिर्फ समतल जगह में चलती है मतलब बराबर जगह में सड़कों पर, ट्रक ऊबड़ खाबड़ जगह में नहीं चलाया जाता इसी कारण ट्रक भारी वजन खींच पाता है।

ट्रैक्टर के आगे का टायर छोटा क्यों होता है

हम ट्रैक्टर के पीछे टायर के बड़े होने का कारण तो जान लिए हैं अब ट्रैक्टर के सामने टायर छोटे क्यों होते हैं इसका कारण जानने वाले हैं।

ट्रैक्टर के आगे का टायर छोटा होने से मोड़ने में अच्छा होता है इसको सामने टर्निंग देने मे कोई परेशानी नहीं होती इसके साथ साथ ड्राइवर को मोड़ने के लिए कम पावर भी लगानी पड़ती है वैसे तो अभी पावर स्टेरिंग भी आ गया है।

tractor tyre size छोटे होने का सबसे बड़ा कारण यह भी है कि इसे कम जगह में मोड़ा जा सकता है क्योंकि कई बार खेतों में ट्रैक्टर चलाते समय ट्रैक्टर को छोटे-छोटे जगहों में मोड़ना पड़ता है इस कारण से छोटे बनाए जाते हैं।

सामने चक्का छोटे होने का एक और सबसे बड़ा कारण यह है कि चक्का छोटे होने के कारण सामने बैठे ड्राइवर को ट्रैक्टर के आगे स्पष्ट दिखाई देता है जिससे आराम से ट्रैक्टर चला सकता है तो इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ट्रैक्टर के आगे का टायर छोटा बनाए जाते हैं।

तो किसान साथियों अब आपके मन में चल रहे सवाल की ट्रैक्टर के टायर छोटे और बड़े क्यों बनाया जाते हैं यह क्लियर हो गए होंगे क्योंकि हमने आपको यह जानकारी स्पष्ट शब्दों में बताने का प्रयास किया है तो अगर आपको जानकारी पसंद आई है तो यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

आपका प्रेम पूर्वक धन्यवाद,

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here