फसलों में दवाई इस कारण काम नहीं करती | Pesticide Not Working Resistance Chemical

294

Pesticide Not Working Resistance Chemical Dawai dawa, फसलों में दवाई insecticides, krishi dawa agriculture uses in hindi

आजकल लगातार हम फसलों में दवाई का उपयोग बढ़ाते जा रहे हैं फिर भी ऐसा देखा जाता है कि कई बार फसलों में Dawai काम ही नहीं करती ।

हम जो भी Pesticide डालते हैं उसका कोई रिजल्ट हमको देखने को नहीं मिलता जिससे हम परेशान हो जाते हैं और महंगी महंगी दवाई लेकर आने लगते हैं।

इससे हमारा खेती का खर्चा बढ़ती जा रहा है और पैदावारी भी घटती है रही है इससे किसान हर तरह से परेशान होता दिखाई दे रहा है।

जिसका हल है कि खेतों में लगातार कई वर्षों से एक ही दवाई का उपयोग करना और अगर बीच-बीच में थोड़ा दवाई की टेक्निकल बदलकर उपयोग करें तो इसका सही रिजल्ट फसलों में देखने को मिलता है और दवाई काम करने लगती है।

क्योंकि आजकल एक ही बीमारी के लिए हजारों कंपनी की दवाई और अलग-अलग टेक्निकल की Dawai मार्केट में उपलब्ध है।

फसलों में दवाई क्यों काम नहीं करती

जैसे हम उसी जमीन पर कई वर्षों से एक ही फसल लगाते आ रहे हैं और हम उस जमीन पर और लगने वाले फसल में बीमारी की रोकथाम के लिए एक ही तरह की दवाई भी हर साल उपयोग कर रहे हैं।

और कई किसान तो ऐसे होते हैं कि उनको दवाई तो 1 एकड़ में डालना होता है लेकिन कई बार दवाई की पैकिंग में बड़ी साइज खरीदने पर पैकिंग में Dawai सस्ती पड़ती है ।

तो ऐसे में किसान कुछ पैसा बचाने के लिए बड़ा पैक ले लेते हैं और उसीDawai को हर बार कीटनाशक के रूप में फसलों में डालते रहते हैं ।

जिसके कारण वही टेक्निकल की Pesticide वहीं जमीन पर उपयोग करने से मिट्टी उस दवाई के प्रति रजिस्टेंस (Resistance) बना लेती है ।

मतलब की मिट्टी उस दवाई को पचा लेती है जिसके कारण दवाई अच्छे से काम नहीं करती क्योंकि मिट्टी वह दवाई पचाने लगी है इसी कारण हमको दवाई का सही परिणाम नहीं देखने को मिलता और हमारा पैसा लगातार बर्बाद होता जाता है।

इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप जब भी फसलों में दवाई डालें तो दवाई का टेक्निकल बदल बदलकर डालें, पिछले साल अलग टेक्निकल की दवाई डाले हैं तो इस बार अलग technical की दवाई फसलों मे डाले जिससे फसलों में दवाई सही से काम करेगी और हमारा दवाई का खर्चा भी कम लगेगा और Dawai की मात्रा भी फसलों में कम लगेगी।

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here