NPK 12 32 16 खाद की जानकारी [Price, उपयोग] | Npk 12 32 16 Uses Hindi Khad

1517

Npk 12 32 16 Uses Hindi Khad price एनपीके खाद का उपयोग, n p k उर्वरक Fertilizer की जानकारी  50 kg fayde iffco khat नाइट्रोजन फास्फोरस पोटैशियम मूल्य क्या उपयोग करता है fayde iffco मूल्य 13-00-45 18-18-18 खत माहिती क्या-क्या होता है

पौधों व फसलों के अच्छे विकास के लिए हमें एनपीके खाद डालना जरूरी होता है क्योंकि n.p.k khad के बिना पौधे का अच्छे से विकास नहीं हो पाता है ।

इसकी कमी से पौधों के विकास में बाधा आने लगती है लेकिन n p k खाद के अलग-अलग अनुपात में बाजार में उपलब्ध है तो हमको अपनी जरूरत के हिसाब से एनपीके खाद खरीदना पड़ता है।

उसी तरह एक अनुपात आता है एनपीके 12 32 16 जो बाजार में हर पैक में उपलब्ध है इसके छोटे या बड़े pack दोनों बाजार में उपलब्ध हो जाते हैं।

इसमें 12% नाइट्रोजन, 32% फास्फोरस, 16% पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है तो इस हिसाब से देखें तो npk 12 32 16 पौधों के लिए जरूरी होता है जिसमें फास्फोरस की कमी ज्यादा देखी जाती है।

तो अगर जिन पौधों में फास्फोरस की कमी ज्यादा देखी जाती है उस तरह के पौधों के लिए खाद की यह rasio काफी अच्छा होता है।

क्योंकि अगर हम सामान्य एनपीके डालेंगे तो हमें फास्फोरस अलग से पौधों को देना होगा तो एक तो हमारा खर्चा भी बढ़ेगा और हमको बार-बार खाद डालना पड़ेगा तो इसके लिए सबसे अच्छा एनपीके 12 32 16 है।

फास्फोरस की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह पौधों के विकास को बहुत तेजी से करने लगता है जिससे पौधा जल्दी विकसित होने लगता है।

एनपीके 12 32 16 खाद की जानकारी और उपयोग (npk khad uses in hindi)

npk 12 32 16 एक डीएपी खाद की तरह मिश्रित खाद है जिसमें एक साथ नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है। और n p k नाम से ही स्पष्ट हो जाता है।

और एनपीके उर्वरक के उपयोग से पौधों व फसल का विकास तेजी से होने लगता है और उपज भी अच्छी होने लगती है और इसका सबसे ज्यादा फायदा लीचिंग की स्थिति वाली मिट्टी में होता है।

n p k खाद पूरी तरह से जल में घुलनशील होता है जो दानेदार फॉर्म में बाजार में उपलब्ध होता है जिसको हम आसानी से सभी तरह की फसलों में पौधों, सब्जियों में उपयोग कर सकते हैं ।

जिसका सबसे अच्छा रिजल्ट पौधों में जड़ो के पास देने से मिलता है जो छोटे pack में भी बाजार में उपलब्ध है तो अगर आप गार्डन के शौकीन है तो इसके छोटे पैक को ऑनलाइन या फिर किसी दुकान से खरीद सकते हैं।

एनपीके 12 32 16 को कई कंपनियों द्वारा बनाया जाता है जिसमें इफको एक सहकारिता संस्था है, उसी के साथ गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल, Kribhco, Paras और grommor नाम से इसी के अलावा और भी बहुत सारी कंपनी n p k खाद को बनाती है।

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here