ह्यूमिक एसिड की जानकारी [काला सोना, फायदे, उपयोग] | Kala Sona Humic Acid Uses Hindi Fertilizer

1947

Kala Sona Humic Acid Uses Hindi Fertilizer 1 kg price mbf black gold humic acid and fulvic acid contain dose kise kahate hain हुमिक एसिड ह्यूमिक एसिड agriculture 98 फायदे बनाने की विधि प्रयोग कैसे करें vim 95 crop soho

हमारी फसलों या पौधों को समय-समय पर पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए हमें हर तरह के खाद, दवाई पौधों को देना पड़ता है तभी फसलों की पैदावार अच्छी होती है और साथ ही पौधों की बीमारी कंट्रोल बनी रहती है।

आजकल धान की फसलों में सबसे ज्यादा असरदार और जरूरी पोषक तत्वों में से एक हुमिक एसिड है जो मिट्टी को भुरभुरा बनाती है ।

उसी के साथ फसलों को कई तरह से फायदा भी प्रदान करती है इस समय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाला ह्यूमिक एसिड MBF कंपनी द्वारा निर्मित काला सोना नाम से आता है।

जिसमें humic acid की मात्रा 95% पाया जाता है इसके अलावा ह्यूमिक एसिड पौधों के लिए लिक्विड और और खाद के फॉर्म में बाजार में उपलब्ध है जिसको आप अपने हिसाब से फसलो या पौधों में उपयोग कर सकते हैं।

चलिए अब काला सोना खाद ह्यूमिक एसिड के बारे में डिटेल में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं।

काला सोना खाद क्या है? (kala sona khad kya hai)

काला सोना खाद बाजार में उपलब्ध humic acid है जिसमें 95 परसेंट की मात्रा में हुमिक एसिड पाया जाता है जिसको फसलों में पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए उपयोग किया जाता है।

इससे पौधों को बहुत सारे फायदे और जरूरी पोषक तत्व एक साथ मिल जाता है काला सोना का उपयोग सबसे ज्यादा धान की फसलों में किसान करने लगे हैं जिससे फसल की उपज भी बढ़ने लगी है वैज्ञानिक kala sona का upyog फसलों में दो बार डालने की सलाह देती है।

ह्यूमिक एसिड के फायदे (humic acid ke fayde, benefits)

पौधों व फसलों में हुमिक एसिड के बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं और इसकाupyog लगभग हर तरह के फसलों व पौधों में किया जा सकता है जिसका किसी भी तरह का साइड इफेक्ट या नुकसान नहीं होता।

humic acid का सबसे बड़ा काम यह है कि यह मिट्टी को नरम, भुरभुरी बनाती है जिससे पौधों की जड़ों को फैलने में आसानी होती है।

काला सोना के उपयोग से पौधों में प्रकाश संश्लेषण की क्रिया अच्छी होती है जिससे पौधों में ताजगी और हरापन बनी रहती है।

हुमिक एसिड पौधों की शाखाओं में वृद्धि के साथ-साथ फूलों और फलों की भी वृद्धि करता है।

black gold के uses से मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ती है उसी के साथ चयापचय क्रिया में वृद्धि करता है।

यह पौधों में हरित लवक की मात्रा को बढ़ाने के साथ-साथ पौधों के ऊपर और पैदावारी में वृद्धि करती है

पौधों में ह्यूमिक एसिड केupyog से मिट्टी की पानी को पकड़कर रखने की क्षमता बढ़ती है जिससे पौधों को पानी की आवश्यकता पूर्ति होती रहती है।

काला सोना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह पौधों की जड़ों और पत्तियों के माध्यम से पौधों में जरूरी पोषक तत्वों की उपलब्धता को बढ़ाता है।

इसके uses से मिट्टी की नमी और संरचना के साथ साथ व्यवहार कुशलता में भी वृद्धि होती है।

kala sona fertilizer के उपयोग से पौधों को जिस तत्व की आवश्यकता होती है उस तत्व की पूर्ति करता है क्योंकि यह पौधों की मेटाबॉलिज्म में जाकर काम करता है।

काला सोना का उपयोग (Kala Sona Humic Acid Uses Hindi Fertilizer)

ह्यूमिक एसिड का उपयोग सभी प्रकार की फसलों व पौधों में फफूंदनाशक व कीटनाशक या फिर खाद में मिलाकर एक साथ उपयोग किया जा सकता है।

kala sona का सबसे अच्छा रिजल्ट फसलों में देखने के लिए इसका उपयोग पौधों में दो बार करना चाहिए पहला बुवाई के बाद और दूसरा फसल के 40 से 45 दिन होने के बाद इसका उपयोग करना चाहिए।

इसका uses जब भी फसलों में करें तो ध्यान रखें कि इसका छिड़काव फसलों में शाम के समय करें क्योंकि शाम के समय करने से अच्छा रिजल्ट देखने को मिलता है।

kala sona fertilizer पौधों में डालते समय ध्यान दे की तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए क्योंकि ज्यादा तापमान में इसका सही रिजल्ट देखने को नहीं मिलता।

तो किसान साथियों इस तरह से हम Kala Sona Humic Acid Uses Hindi Fertilizer का उपयोग हम अपनी पौधों में कर सकते हैं जिससे कम खर्चे में हमारे पौधों को सभी पोषक तत्व की पूर्ति हो सके इसी के साथ पौधों की पैदावारी और उपज में भी वृद्धि हो सके ।

Other Post:

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here