सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली फसल [मुनाफा, करोड़पति] | Jyada Kamai Wali Kheti Farming Business

826

Jyada Kamai Wali Kheti Business सबसे महंगी बिकने वाली फसल वनीला की खेती ज्यादा कमाई vanilla ki kheti मुनाफा देने केसर, kaise karen moli करोड़पति कैसे बने, sabse mehngi fasal paisa महंगी औषधीय भारत फिटकरी profit wali kheti

भारत एक कृषि प्रधान देश माना जाता है जिसकी अर्थव्यवस्था पूरी तरह से कृषि पर टिकी हुई है ।

तो ऐसे में देखे तो कृषि में स्कोप सबसे ज्यादा है लेकिन हम देखते हैं कि भारत में सबसे ज्यादा दयनीय स्थिति किसानों की ही है।

इसका कारण यह है कि किसान लगातार जो पीढ़ी दर पीढ़ी से खेती कर रहे हैं फसल लगा रहे है उसी को अभी तक करते आ रहे हैं॰

kheti में कुछ भी बदलाव नहीं कर रहे इसी कारण से किसान की आय खेती में खर्चे के बराबर हो जाती है।

लेकिन भारत में ऐसे बहुत सारे रास्ते हैं जिसके जरिए की kheti मे महंगी फसल से ही अच्छी मोटी कमाई किया जा सकता है।

तो ऐसे हम 3 सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली फसल के बारे में बताने वाले हैं जिसकी खेती करके किसान सबसे ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

सबसे ज्यादा कमाई वनीला की खेती (Vanilla ki kheti kamai)

आजकल पूरी दुनिया भर में वनीला फ्लावर का उपयोग काफी ज्यादा बढ़ गया है ऐसे में आप Vanilla ki kheti कीकरके अच्छी खासी पैसे कमा सकते हैं।

क्योंकि वनीला एक सुगंधित पुष्प होता है जिसकी उत्पत्ति मेक्सिको देश से हुई है और इस फ्लावर की डिमांड कई देशों में होने लगी है ।

क्योंकि वनीला का उपयोग आइसक्रीम, केक, कोलड्रिंक, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, परफ्यूम और चॉकलेट आदि में होने लगा है।

और सबसे ज्यादा इसकी डिमांड आइसक्रीम के कारण बढ़ी है क्योंकि Vanilla का उपयोग आइसक्रीम में ही सबसे ज्यादा होता है क्योंकि लोग इसके फ्लेवर को काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

तो इस तरह से इसकी मांग काफी ज्यादा होने के कारण इसकी कीमत भी काफी ज्यादा बढ़ गई है वनीला के 1 केजी की कीमत 45 हजार के आसपास है तो आपको अपने आसपास के मार्केट पता करके इसको बेचना है।

वनीला फसल को बेचना कहां है कमाई

वनीला फ्लावर होता है जो चीजों का स्वाद या खुशबू बढ़ा देता है जिसके कारण Vanilla ki मांग काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है।

तो इसे आप होलसेल मार्केट, लोकल मंडी या फिर ऑनलाइन अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की मदद से बेच सकते हैं और आगे चलकर इसकी Business फ्रूट प्रोसेसिंग कंपनी भी स्थापित कर सकते हैं।

लेमन ग्रास की खेती (Lemon grass ki kheti)

अभी के समय में आप कुछ नया करना चाहते हैं तो आप Lemon grass ki kheti की तरफ जा सकते हैं क्योंकि आज के समय में यह एक अच्छी कमाई का साधन बन सकता है.

वैसे तो लेमन ग्रास एक घास है जिसकी खुशबू नींबू जैसी होती है और इसका मार्केट में मांग तेल और चाय के रूप में है।  

जिसमें आधा लीटर Lemongrass Oil की कीमत 1500 से लेकर ₹2000 तक जाती है उसी के साथ इसके चाय की कीमत 100 ग्राम ₹200 से ₹300 तक मार्केट में बिक रही है ।

Lemongrass Plant मार्च-अप्रैल में लगाया जाता है और इसकी आयु लगभग 5 से 7 वर्ष की होती है और Lemon grass एक बार लगा देने के बाद साल मे 4-5 बार कटाई कर सकते हैं।

लेमनग्रास का उपयोग (Lemongrass ka upyog)

लेमन ग्रास का उपयोग ज्यादातर साबुन, तेल, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट ,फूड प्रोडक्ट और मेडिसिन मे उपयोग किया जाता है।

और आज के समय में इसके चाय की भी काफी ज्यादा डिमांड बड़ चुकी है तो इस तरह से देखे तो लेमनग्रास का उपयोग हर क्षेत्र में होने लगा है ।

जिसके कारण इसकी डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है और यह एक ऐसी फसल है जिसको एक बार तैयार करना पड़ता है उसके बार बार कटाई करके कमाई की जा सकती है।

तो Lemon grass ki kheti से आपको कमाई करनी है तो आपको फसल लगाने के बाद मार्केट पता करनी पड़ेगी कि हम इसको कहां बेच सकते हैं अगर आपको मार्केट मिल जाता है तब तो आप इसे सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली फसल बना सकते है और इससे आप करोड़ों में मुनाफा कमा सकते हैं।

सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली फसल केसर की खेती

केसर के बारे में आज कौन नहीं जानता कि इसकी कीमत क्या है क्योंकि 1 केजी केसर की कीमत 40 से ₹50,000 तक है।

केसर एक सुगंध प्रदान करने वाला पौधा होता है जिसमें इसके फूल के स्टिग्मा को केसर कहा जाता है और यही मार्केट में बिकता है और इसी को जफरान भी कहा जाता है।

आज के समय में केसर की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है जिसके कारण इसकी कीमत भी बढ़ती जा रही है।

और अभी के समय में केसर की खेती जम्मू कश्मीर में ही की जाती है अब धीरे-धीरे है पूरे भारत के हिस्सों में भी फैलती जा रहा है॰

Kesar ki fasal अगस्त-सितंबर में लगाई जाती है और नवंबर-दिसंबर तक इसके पत्र और फूल एक साथ निकलने लगते हैं उसके बाद इसकी हारवेस्टिंग करके मार्केट में उपलब्ध कराया जाता है।

तोइस तरह से आप भी kesar ki kheti के बारे में पता करके इसे लगा सकते हैं और इसकी खेती करके Jyada kamai wali kheti बना सकते हैं ।

क्योंकि इसकी एक बार की फसल सही और अच्छी पैदावार दे देती है तो पहली ही बार में काफी ज्यादा मुनाफा देखने को मिल जाता है।

केसर का उपयोग (kesar ka upyog)

आज के समय में केसर का उपयोग काफी ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि हर बड़े खाने के व्यंजन में केसर का उपयोग होने लगा है।

चाहे वह खीर, मिठाई ही क्यों ना हो इसके अलावा kesar ka upyog परफ्यूम, मेडिसिन और ज्यादातर लोग आज के समय में दूध के साथ भी केसर का उपयोग करते हैं।

Conclusion

यहां हमने आपको सिर्फ जानकारी देने का प्रयास किए हैं कि आप कैसे इन फसलों की खेती करके सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाली फसल बना सकते हैं ।

लेकिन आपको इसमें मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि आपको खेती करने से कोई फायदा नहीं होगा सबसे पहले तो आपको मार्केट ढूंढना पड़ेगा।

कि आप की फसल को कौन खरीदेगा तो जैसे जैसे आप खेती करते जाएंगे आपको खरीददार मिलते जाएंगे तो इस तरह से आप धीरे-धीरे करके इन फसलों की खेती को आगे बढ़ा सकते हैं।

FAQ

Q. सबसे महंगी बिकने वाली फसल कौन सी है?

Ans. सबसे महंगी बिकने वाली फसल चंदन की लकड़ी और केसर है।

Q. कौन सी सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली फसल है?

Ans. सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली फसल औषधीय फसलों में है जिसको मार्केट पता करके बिजनेस के रूप में करनी चाहिए।

Q. खेती में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans. खेती में सबसे अच्छा बिजनेस सब्जियों की खेती और औषधियों की खेती है जिसको अच्छे से मार्केट रिसर्च करके करनी चाहिए।

Other Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here