गिर गाय की जानकारी [पहचान, कीमत, दूध प्रति दिन] | Gir Cow Hindi Cattle Milk Price

1964

Gir Cow In Hindi Cattle Milk Price पहचान कीमत दूध प्रति दिन सबसे सस्ती गिर गाय कहां मिलेगी खरीदें नस्ल, giri gay बाजार उत्तर प्रदेश ki pahchan किंमत गिर गाय की पहचान, Kimat बछिया punjab मध्य प्रदेश nasl गुजरात kaisi hoti hai kaha milegi बाजार punjab

भारत में अच्छी पशुओं की नस्ल का क्रेज हमेशा से रहा है और लगातार भारत में ऐसे बहुत से नस्ल है जिसकी चर्चाएं हर जगह सुनने को मिलती है।

उसी में से एक breed गीर गाय का नस्ल आता है जो सामान्यतः गुजरात में पाया जाने वाला Nasal है।

गिर नस्ल की गाय साइज़ मे सामान्य nasl की गायों से बड़ी होती है कई क्षेत्रों में सिर्फ Gir cow की ही डेयरी फार्मिंग की जाती है।

क्योंकि इसके दूध में क्वालिटी भी अच्छी होती है और इस पशु की जीवनकाल भी 12 से 15 वर्ष तक होती है ।

और अगर किसान बेचना sale करना चाहते हैं तो इसकी कीमत भी काफी अच्छा देखने को मिल जाती है।

आज के समय में gir gaay की नस्ल भारत में तो प्रचलित है ही उसी के साथ यह विदेशों में ब्राजील जैसे देश में काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ है ।

तो चलिए अब डिटेल में जानने का प्रयास करते हैं कि गिर गाय की पहचान और विशेषता क्या है ।

गिर गाय की जानकारी
गिर गाय

गिर गाय की जानकारी (Gir Gay Ki Jankari information)

gyr nasal की गाय भारत में पाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय गायों में से एक है जो समानत: गुजरात में पाया जाता है ।

उसी के साथ इसके आसपास के क्षेत्र जैसे मध्य प्रदेश (Bhopal, Indore), उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान के अलावा दूसरे देशों में भी इस नस्ल की गाय देखी जाती है और कई किसान गीर गाय का पालन भी करते हैं और इससे दूध का व्यवसाय करते हैं।

गिर गाय मे सहनशीलता और प्रतिरोधक क्षमता दूसरे नस्ल की गायों की अपेक्षा अच्छा देखने को मिलता है तभी तो यह gaay सर्दी और गर्मी में भी तंदुरुस्त रहती है।

गिर गाय की पहचान (gir cow ki pahchan)

अगर हम थोड़ी सी भी ध्यान से किसी भी breed की गाय और देखें तो हम आसानी से गिर नस्ल की गाय को पहचान सकते हैं gir gay ki pahchan हम उसके शरीर को देखकर कर सकते हैं।

ज्यादातर गिर नस्ल की गायों का रंग (colour) लाल होता है जिसमें से कई गायों के शरीर पर गहरे भूरे लाल रंग के धब्बे भी देखे जाते हैं जिसके जरिए हम पहचान कर सकते हैं।

इसको पहचानने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि Gyr cow दूसरे gay की अपेक्षा थोड़ी बड़ी होती है।

गीर गाय की शरीर की बनावट और वजन की बात करें तो मादा गाय की ऊंचाई 130 सेंटीमीटर तक होती है उसी के साथ इसका वजन 385kg के आस पास होता है।

उसी के साथ गिर गाय के नर पशुओ को देखे तो इसकी ऊंचाई 135 सेंटीमीटर के आसपास उसी के साथ इसका वजन 550kg केजी के आसपास होता है।

gir gay की पहचान आसानी से करना है तो हमको गाय के माथे को देखना चाहिए क्योंकि इस नस्ल की गाय की माथा, सिर का क्षेत्र दूसरे गायों के अपेक्षा बड़ी होती है।

इसकी और pahchan यह है कि इसके कान लंबे होते हैं और नीचे की ओर लटके हुए होते हैं।

तो इन सब चीजों को ध्यान में रखते हैं तो हम आसानी से gir nasal की गाय को पहचान सकते हैं।

मूल स्थान (Gir Cow In Hindi)

वैसे तो गिर गाय बहुत से क्षेत्रों में देखी जाती है जैसे gujrat, मध्य प्रदेश के indore bhopal, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, इसके साथ-साथ राजस्थान और विदेशों में बात करें तो ब्राजील जैसे देश में इस breed की गाय काफी ज्यादा देखी जाती है लेकिन इसकी मूल स्थान इसकी उत्पत्ति का स्थान की बात करें तो गुजरात इसका मूल स्थान है।

खासियत और विशेषताएं (gir cattle visheshta Kaise hoti hai)

gir gay की खासियत की बात करें तो इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसकी माथा उत्तल होती है जो सूर्य की किरणों से इसकी रक्षा करती है और इसकी माथा बड़ी भी होती है।

इसकी और विशेषता की बात करें तो यह है एक बार बछिया को जन्म देने के बाद 1200-1800 लिटर तक दूध उत्पादन देता है और प्रतिदिन के हिसाब (milk per day) से बात करें तो यह रोज 12 लीटर तक दूध देता है।

गिर गाय की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह अपने पूरे जीवन काल में 6 से 12 बछड़े को जन्म दे सकती है।

अगर gir gaay का बच्चा जन्म लेता है तो वह 3 वर्ष की आयु मे परिपक्व होने के बाद बच्चा देने में सक्षम हो जाता है।

गीर गाय की आयु की बात करें तो यह 12 से 15 वर्ष तक जीवित रहती है।

Gyr cow की और सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह दूसरे cattle की अपेक्षा काफी सहनशील होती है ।

उसी के साथ इसकी प्रतिरोधक क्षमता भी काफी अच्छी देखी जाती है यह पशु आराम से बदलती मौसम, सर्दी, गर्मी को सहन करने की क्षमता रखती है।

Gir gay द्वारा दी जाने वाली दूध में वसा की मात्रा (fat percentage) 4.5% होती है जो अच्छी मानी जाती है।

गिर बछिया कहा मिलेगी कहां से खरीदें (nasl ki gay kharide)

अगर आपको गीर गाय पालने का शौक है और आप खरीदना चाहते हैं तो आप गुजरात राज्य में पता कर सकते हैं ।

अगर आपके पहचानकर्ता वहां है तब तो आपको आसानी से Gir cow मिल सकती है।

उसी के साथ अभी हाल ही में नरेंद्र देव यूनिवर्सिटी आप एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी, कुमारगंज, में पहली बार गिर ब्रीडिंग सेंटर बनाया जा रहा है तो यहां से आप पता करके आसानी से खरीद सकते हैं इसके अलावा आप सोशल मीडिया (online) के माध्यम से भी पता करके खरीद सकते हैं।

गीर गाय की कीमत प्राइस (gir cow price kimat cost)

वैसे तो किसी भी गाय की कीमत उसके रखरखाव, उसके स्वास्थ्य, उसी के साथ गाय की उम्र कितनी है, और दूध देने की क्षमता कितनी रखती है, इसी के साथ इसकी माता कैसी थी इसको देख कर गाय की कीमत तय होती है।

तो अगर सामने वाले ने अपने cattle कि रखरखाव अच्छी की है उसी के साथ दूध देने की क्षमता भी काफी अच्छी होती है तो उस गाय की कीमत ज्यादा होगी।

और एक एवरेज बाजार भाव की बात करें तो गिर गाय की कीमत 30 से 40,000 तक जाती है।

गिर गाय की रोचक बातें (gyr gay Intesting fact)

इसकी सबसे बड़ी रोचक बात यह है कि गीर गाय 1 दिन में 50 लीटर तक दूध दे सकती है ।

इसी कारण कई जगह पशुओं की प्रतियोगिता में गिर नस्ल की गायों को देखा जाता है जिसमें से सबसे ज्यादा दूध देने वाली गायों को चैंपियन बनाया जाता है।

इसकी और सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह दूसरे नस्ल की गायों का की अपेक्षा काफी सहनशील और तगड़ी होती है। और बदलते मौसम को आसानी से सहन कर लेती है।

भारत में गायों की 30 से अधिक नस्ल पाई जाती है जिसमें से गिर नस्ल की गाय भारत में काफी ज्यादा लोकप्रिय है।

FAQ

Q. गिर गाय की कीमत क्या है?

Ans. एक अच्छी गिर गाय की कीमत भारत में 30 से 40 हज़ार तक जाती है।

Q. क्यों गिर गाय का दूध महंगा है?

Ans. गिर गाय का दूध हर क्षेत्र में महंगा नहीं होता लेकिन कई क्षेत्रों में इसकी मांग ज्यादा होने के कारण दूध महंगी बिकती है।

Q. गिर गाय 1 दिन में कितना दूध देती है?

Ans. गिर गाय 1 दिन में 10 से 12 लीटर तक दूध देती है लेकिन किसी पशु मेला में Competition के दौरान 1 दिन में 50 लीटर तक दूध दे सकती है।

Other Post:

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here